एक बार पूरा जरूर पढ़े आपको अंदर से हिला के रख देगा ये मेरी गैरेंटी है

एक बार पूरा जरूर पढ़े आपको अंदर से हिला के रख देगा ये मेरी गैरेंटी है :-

www.bookslab.online


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस पोस्ट में,
                                                मेरे और आप एक ही तरह है सब अरबपती, खरबपती सब मेरे और आप ही की तरह है। हर व्यक्ति बचपन में गिरता है दोस्त ,धूल में खेलता है ,मिट्टी खाता है ,तितलियाँ पकड़ने दौड़ता है। पेंसिल से दीवार गंदी करता है ,कपड़े मे  पैसाब करता है। हर एक  व्यक्ति का बचपन एक जैसा ही  होता है ,ये साला जबानी अलग -अलग क्यों हो जाता है। बड़ा होते ही साला सब फर्क क्यों हो जाता है। बड़ा मज़ेदार बात है गौर करिए बचपन तो सबका करीब -करीब SAME  ही रहता है। कौन बच्चा ऐसा है जिसने दिवार गन्दी नहीं किया हो ,कोन बच्चा ऐसा है जिसने सोते में सुसु न किया हो। सब बच्चों का बचपन करीब -करीब एक जैसा ,साला जवानी बिलकुल अलग -अलग सोचने वाली बात है। कोई पैसो का मोहताज़ है तो किसी के पास बहुत ज्यादा पैसा है ,सोचने वाली बात है दोस्त। तो कुछ तो फर्क होता है ना ये बचपन से जवानी  के बिच में तो क्या है वो फर्क ???
    में उस फर्क को एक ही नाम देता और वो है EDUCATION , में उसको एक और नाम देता हु और वो है  LEARNING...!!!

IF YOU WANT TO BECOME HAPPY READ HAPPINESS, AND
IF YOU WANT TO BECOME FINANCIAL FREE IN YOUR LIFE READ FINANCIAL
FREEDOM.

आप जो बनना चाहते हो वो आपको पढ़ना पड़ेगा। अगर आप एक MOTIVATIONAL SPEAKER बनना चाहते हो,
IF YOU WANT TO BECOME A GOOD MOTIVATIONAL SPEAKER, READ...LISTEN TO THE TAPES OF THE BEST MOTIVATIONAL SPEAKER OF THE WORLD.

LEARNING सबसे  IMPORTANT TOOL है, AND LEARNING IS A BORING PROCESS, IT'S VERY VERY BORING PROCESS, MOVIE 3 घंटे की कैसे निकल जाती है पता नहीं चलता है पर किताब 15 मिनट पढ़ने के बाद BORING लगने लगती है IT'S  A BORING PROCESS, और में आपको बता दूँ सफलता उन्ही कामो को करने से मिलती है,जिसको करने का मन नहीं करता। सफलता  उस काम को करने से नहीं मिलता है जिसमे मज़ा आ रहा होता है। उसी काम को करने में सफलता मिलती है जिसमे आपको मज़ा न आ रहा हो।  भगवान बहुत बड़ा कलाकार है। आपकी कमाई आपकी PERSONALITY से ऊपर कभी छलांग कभी नहीं लगा सकती ,मैं लोगो से सुनता हु कभी-कभी....!!!यार काबिलियत तो बहुत है बस पैसे काम कमाता हूँ ,में आपको बता दू कड़वा सच आदमी अपनी औकात के बराबर ही पैसा कमाता है। उसको जितने आने चहिये वो उतना ही कमा रहा है ,वो ठीक कमा रहा है ACTUALY ...!!!
                                                      अब आपका सवाल होगा क्यों ???
                                                 
जवाब है ,
          अगर उसको उसकी कमाई बढ़ानी है तो उसको मेहनत बढ़ने के बजाय खुद पे काम करना चलु करना होगा, और खुद पर काम करने का मतलब है PERSONAL DEVLOPMENT पर काम करना होगा। अगर पूरी दुनिया की दौलत को अगर आप इकट्ठी कर ले और सब लोगो में बराबर बाँट दे ,दो साल के अंदर -अंदर वो उन लोगो के पास लोट आती है जँहा से निकली होतीं है। पैसा कामना और पैसो को संभालना दोनों अलग -अलग बातें है। LEARNING (READING ),अगर आप आगे बढ़ना चाहते हो तो YOU HAVE TO LEARN ,पैसा कामना चाहते हो तो YOU HAVE TO LEARN ,PROSONALITY WAISE कुछ GROW करना चाहते हो तो YOU HAV TO LEARN .बिना सीखें इस दुनिया मे कोई भी आगे नहीं बढ़ा है और इस बात को आप गांठ बांध के रख लो। अगर आपको आज 50 हजार रूपये महीने के आ रहा है ना ,तो आप 50 हजार वाली ही KNOWLEDGE रखते है। अगर आप चाहते हो की 2 लाख रूपये महीने आए तो, दोस्त 2 लाख कमाने के पीछे मत भागो पहले 2 लाख रूपये वाली KNOWLEDGE इकठ्ठा करो 2 लाख खुद चलकर आपके पास आएगी।

*में एक बात आपको देता हु मेरा मानना है VALUE MAKES THE DIFFERENT RESULT .इस जिंदगी में जो RESULT है उसमे जो DEFFERENCE पैदा करती है वो TIME नहीं पैदा करती है आप ज्यादा TIME मेहनत करके ज्यादा पैसा कमा ले ये हो ही नहीं सकता।
         अब आप पूँछोगे क्यों भाई में ज्यादा टाइम मेहनत करके क्यों ज्यादा पैसा नहीं कमा सकता ???
मेरा जवाब ,
        आप नहीं कमा सकते क्योकि आप TIME को तो बढ़ा नहीं सकते हो न दोस्त आप 1 घंटे में 1 ही घंटा काम कर सकते हो न दोस्त और एक दिन में 10 घंटे और बहुत ज्यादा हुआ तो 12 घंटे इससे ज्यादा आप काम कर सकते हो क्या ?
   किसी ने मेरे से कहा की अगर ज्यादा काम सके तो ज्यादा पैसे कमा पाएंगे,तो मैंने खा भूल जाओ आप ज्यादा नहीं कमा पाओगे ,क्योकि 24 घंटे से ऊपर काम कर सकते हो क्या ???
 तो उसने फिर बोला फिर कमाएंगे कैसे ????
तो मैंने जवाब दिया  VALUE बढ़ा के ,
तो फिर उसने बोला VALUE बढ़ा के कैसे ज्यादा कमा सकते है ???
मैंने उससे पूछा आप कितना कमाते हो अभी
तो उसने जबाब दिया यार आजकल नौकरी में मिलता ही क्या है ???
सिर्फ 20000 रूपये देती है कंपनी तो उसे गुजरा कैसे चलेगा ???
कंपनी बड़ी ख़राब ख़राब है ,
तो मैंने कहा नहीं -नहीं -नहीं आप बात को गलत बोल रहे हो।
 उसने फिर से पूछा गलत कैसे बोल रहा हूँ ???
तो मैंने बोला 20000 कंपनी देती है ये गलत है ,ये बोलए की 20000 कंपनी हमको देती है। क्योकि आपके ही कंपनी में उसी 8 घंटे में किसी को 50000 भी मिलते होंगे ,आपकी ही कंपनी में किसी को उसी 8 घंटे में 100000 भी मिलते होंगे और आप ही कंपनी में उसी 8 घंटे में किसी को 200000 भी मिलते होंगे ,इसका मतलब TIME और पैसो का अनुपात गलत है। क्योकि TIME तो आप सब ने 8 -8 घंटे ही दिए ,आपको 20000 मिला क्योकि आप 20000 VALUE वाला आदमी है ,और वो 200000 VALUE वाला आदमी है। इसका मतलब TIME बढ़ा के पैसे नहीं आएंगे VALUE बढ़ा के पैसे आएंगे।

*अब सवाल ये आता है की क्या VALUE बढ़ाई जा सकती है ???

   तो जवाब आता है,

                                        हाँ (YES )

 क्या आप 8 ही घंटो में उतनी ही मेहनत में  ज्यादा  पैसा कमा सकते हो ????
  में बोलता हु हाँ ,क्या आप उसी 8 घंटे मे दोगुना पैसा कमा सकते हो ,चार गुना कमा सकते हो,दस गुना कमा सकते हो,में बोलता हु आप 100 गुना कमा सकते हो, उसी  8 घंटे में लेकिन आपको 100 गुना अपनी VALUE बढानी पड़ेगी दोस्त। बिना VALUE बढ़ाये आप जिंदगी में ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे आप इस बात को आज अपनी दिमाग में डालो ,कल दिमाग में डालो,10 साल बाद दिमाग में डालोया 50 साल बाद दिमाग में डालो आपको में याद आता रहूँगा की राजा ठीक बोलता था।

YOU HAVE TO INCREASE YOUR KNOWLEDGE FRIST,
IF YOU WANT TO INCREASE YOUR INCOME.

PROBLEME क्या है की जितनी जानकारी आपके पास एक साल पहले थी उतनी ही आज भी है। जानकारी में कुछ बढ़ोत्तरी हुई क्या ??? और मजे की बात ये है की अच्छी आदतें डालनी पड़ती है ,बुरी आदतें अपने आप डल जाती है। HABITS के साथ कुछ लोचा है ,अच्छी आदतें डालने पड़ेगी और बुरी अपने आप डल जाएँगी। सुबह सैर करने की आदत अच्छी आदत है, वो डालनी पड़ेगी और अगर आप सैर नहीं करेंगे तो सैर न करने की आदत आपने आप डल जाएगी। उसमे कुछ करना थोड़ी न पड़ेगा , में बोलता हूँ , आप अपना भविष्य बना ही नहीं सकते हो ,आप सिर्फ आदते बना सकते हो और वही आदतें आपकी भविष्य बना सकती है।

RICH HABITS WILL LEAD YOU TO A RICH LIFE
                                     AND
POOR HABITS WILL LEAD YOU TO A POOR LIFE.

राईस आदतें राईस इंसान बनाती है ,और गरीब आदतें गरीब इंसान बनती है। 
                            तो अगर आपको राईस बनना है तो सबसे पहले RICH HABITS DEVELOP करनी पड़ेगी और RICH HABITS की सबसे पहले PHILOSOPHY ये है की,
                                   YOU HAVE TO BECOME A GOOD READER.
आप एक बात सुन के हैरान हो जाएंगे अमेरिका के पूर्व राट्रपति बराक ओबामा को तो आपलोग सब जानते ही होंगे उन्होंने अपने दोनों बेटियों को एक कोर्स START कराया था , 3 महीने का वो कोर्स था और उस कोर्स का नाम था, 
                            *** HOW TO READ FAST ***
HOW TO READ A BOOK FAST ...!!! 3 महीने का कोर्स है की किताब जल्दी कैसे पढ़ सकते है। आप ऐसे- ऐसे किताबो के नाम सुनेंगे की आप हैरान जाएंगे। HOW TO READ A BOOK यह एक किताब है। किताब को पढ़ना कैसे चाहिए आप हैरान हो जाएँगे की ऐसा भी कोई किताब होगी। में बोलता हु हाँ ऐसा भी किताब होता है और लोग पढ़ते है ,मैंने पढ़ा है HOW TO READ A BOOK .
अब बात ये आती सौ पन्नो की किताब है उसमे हमारे मतलब  का क्या है??? वो कैसे निकालेंगे !!!सब कुछ तो मेरे- आपके मतलब का तो नहीं हो सकता न ,आपके -मेरे मतलब का क्या है वो ढूंढे  कैसे ???
फालतू में 8 घंटे क्यों लगाए ??? किताब है HOW TO READ A BOOK तो में आपको बताना चाहता हूँ ,दोस्त जितने भी मेरी ये पोस्ट पढ़ रहे हो सब या तो मेरे से बड़े हो या छोटे उम्र के लोग हो 20 ,25 या 50 साल के जो भी उम्र के हो ,दोस्त अगर आप वाकई में जिंदगी में कुछ करना चाहते हो ,तो ये HABIT आज आप गाँठ बाँध लेना YOU HAVE TO BECOME A GOOD READER .
कोशिश कीजिए 15 ,20 या 30 मिनट पढ़ने की में नहीं कहता की  बहुत स्टार वाली किताब खरीदो ,आप बहुत आसानी से BOOK GOOGLE या AMAZON पे जाकर बहुत  अच्छे -अच्छे किताब खरीद सकते हो। आप अच्छे -अच्छे किताबें खरीद के पढ़ सकते हो। और में ये भी जानता हुँ की आप नहीं पढ़ोगे ,अब आप बोलोगे आपको कैसे पता ??? हा दोस्त क्योकि इस पूरी दुनिया में एक ही डाटा है ,90 /10 %.
90 % लोग किताब नहीं पढोगे और सिर्फ 10 % लोग किताब पढोगे। 50 साल पहले भी डाटा यही था आज भी यही है और भविष्य  में भी DATA यही रहेगा।
                                    ***FACES WILL BE CHANGE***
                                                     BUT
                        ***NUMBER WILL BE SAME***
चेहरा बदल जायेंगे दोस्त लेकीन RATIO यही रहेगा ,90 % नहीं पढ़ेंगे सिर्फ 10 % पढ़ेंगे। में चाहता हूँ की उस  90 % में ATLESAST आपने हो, बस आप उस 10 % में रहें में ऐसा चाहता हूँ। जो लोग किताब नहीं पढ़ रहे है उनको ना पढ़ने दो आप पढ़ो ,जो लोग मेहनत ना कर रहे है उनको न करने दो आप करो।
TIME WILL TELL THE DIFFERENCE AFTER 5 YEARS .
वो हैरान होंगे 5 साल बाद आज भी उनके पास FINANCIAL PROBLEMS है ,आज भी उनको बहुत सारे सवालो का जबाब नहीं मिल रहे होंगे एक तरफ आप होंगे जो 5 साल बाद न तो कोई FINANCIAL PROBLEMS होगी और नहीं कुछ सवाल होंगे। और ये होगा सिर्फ एक ही चीज से और वो है LEARNING की भूख से ,और वो होगा सिर्फ खुद के छोटी -छोटी आदतों को बदल के,

             ***BY DEVELOPING LITTLE HABITS*** 

   में आपको बताना चाहता हूँ दोस्त ,वहाँ से यहाँ तक के सफर में मैंने बहुत बदलाव किये अपने जिंदगी के अंदर ,और मज़े की बात तो ये है की आप भी बदल सकते हैं ,आप कोई पेड़ थोड़े ही हैं जो एक बार गढ़ गए तो हिल नहीं सकते हैं। आप भी CHANGE हो सकते है , इंसान की सबसे बड़ी खासियत है की वो बदल सकता है, वो सर्दी में सर्दी के हिसाब से रहता है और गर्मी में गर्मी के हिसाब से रहता है। मेरी फिर से आपसे REQUEST है , BECOME A GOOD READER .....!!!

एक खरी बात बोल रहा हूँ थोड़ा ध्यान जरूर देना ,

             हमलोगो को लगता है की ये जो हमारी जिन्दगी है वो सिर्फ हमारी है , और हम सब अपनी जिंदगी हमेशा अपनी तरह से जीते है , जीते है या नहीं ??? लेकिन क्या सच मे ये जिंदगी में सिर्फ हमलोग का ही अधिकार है ??? खुद से सवाल कीजिए आपको जबाब जरूर मिलेगा .....!!!

मेरा जबाब है की नहीं ये हमारी जिंदगी बेसक हमारी है लकिन इसमें सिर्फ हमलोग का अधिकार नहीं है ,इसमें और भी बहुत सारे लोगो का अधिकार है।  आपके जिंदगी में आपके माँ ,आपके बाप ,आपके पत्नी ,आपके बच्चे और भी बहुत सरे लोगो का अधिकार है।  और वो सारे लोग कही न कही आपके साथ जुड़े हुए है।
            आपको इन सरे लोगो का कर्ज चुकाना है क्योकि इन सारे लोगो को आपसे बहुत सारी उम्मीदे है , बच्चे बड़ी उम्मीद से देख रहे है है की बाप कुछ करेगा ,बीबी उम्मीद से देख रही है है की पति कभी तो कुछ करेगा।  और एक बात में आपको बता दूँ , जितना आप बड़े होते जा रहे है ,उतना आपके माँ -बाप बूढ़े होते जा रहे है , आप नहीं करोगे तो कोन करेगा।  सोचिए उनका जिनका कर्ज आपको चुकाना है , आप अकेले नहीं हो दोस्त आपके पीछे बहुत सारी कतार है, जिनकी बहुत सारी उम्मीदे बंधी हुई है आपसे , आप कैसे हर सकते हो ,आप कैसे NEAGATIVE  हो सकते हो। आपको NEAGATIVE होने का कोई अधिकार नहीं है भाई। 
                    सोचिए उनका साहब जिनका कर्ज आपको चुकाना है , आपके माँ -बाप आपके PARENTS अभी आप नहीं करोगे तो कोन करेगा। ....आपके माँ -बाप का धयान आपके अलावा कोई और नहीं रखेगा दोस्त। एक REQUEST है मेरा  उन सब लोगो से जो अपने बूढ़े  माँ -बाप  को गॉव को छोड़कर बड़े -बड़े शहरो में रहते है आप बेसक बड़े शहरो  में रहे आप आपने जिंदगी में बहुत आगे बढे ये मेरी  दुआ है लेकिन जब भी आप गॉव से शहर जाए आपने बूढ़े माँ -बाप को जरूर साथ ले कर जाए। आप देखना आप हमेशा खुश रहोगे ये मेरी गारंटी है। 
    

        एक कड़वी बात है  जिन्दा लोगो को अगर ये बात समझ में नहीं आई तो फिर किसको समझ में आएगी ,सोचिये उनके बारे में जिनका कर्ज चुकाना है , सोचिये खुद से सवाल करिए , हर रोज (EVERYDAY ) खुद से सवाल करिए की आज के दिन ऐसे कोन से दो काम थे जिसे मैंने पूरी लगन से किया। सवाल पूंछिए अपने आप से , नहीं पूंछते तो पूंछना शुरू करिये ये सवाल आपको तंग करेंगे मैंने तो आज ऐसा कुछ नहीं किया , तो आपने आपका 86400 सेकेण्ड को बर्बाद कर दिया।  सवाल पूँछिये तीसरा अपने आप से आज कोन  से ऐसे दो काम थे बहुत जरुरी जिनको में कर नहीं सका। ऐसे सवाल रोज खुद से पूँछिये में आपको गारंटी के साथ बोल सकता हु की आपकी पूरी जिंदगी बदल जायगी जब आपको इन सब सवालो के जबाब जिस दिन आपके अंदर से आने लग जाए।
जिस दिन आपके अंदर से ये  जबाब आने लगे की कास आज आधा घंटा किताब पढ़ लेता यार ऐसा कौन सा काम कर रहा था जो जो पढ़ नहीं पाया। सवाल पूंछे आपने आप से  आज कोन  सी गलती करी जिसको फिर से नहीं दोहराना है ,गलती करना कोई पाप नहीं है सारी दुनिया करती है , लेकिन उसी गलती को दोहराना महापाप है।
    और इंसान एक मात्र ऐसा गधा है जो एक ही गड्डे में दोबारा गिरता है , किसी गधे से भी बोल जाओ की गड्डे में गिरना है तो बोला इसमें पहले गिर चूका हूँ , अगली बार उसमे गिरा दो , लेकिन आदमी एकमात्र ऐसा गधा है जो एक ही गड्डे में एक बार नहीं पाचस बार गिरता है।  हद हो गई यार गधा भी समझदार कभी -कभी हमसे।

                      दोस्तों एक बार ये कर के देख लो में गारंटी देता हूँ आपको 2 साल बाद आपके ही बहुत सारे लोग जो आपको जानते है वो जरूर बोलेंगे की आप बहुत CHANGE हो गए हो , आपकी VALUE आपने आप बढ़ जायगी लेकिन ये  सब आपको करना पड़ेगा दोस्त आज इन सब आदतों के सहारे में इतना दूर पहुँच पाया हुँ।  आगे आपकी मर्जी है।
                       दोस्तों आपलोगो से एक बिनम्र REQUEST है ,अगर आपको लगता है की ये पोस्ट पढ़कर आपके किसी और दोस्त का जिंदगी सुधर सकता है तो कम से कम आपने 10 दोस्तों या अपने WHATSAAP GROUPS में ये पोस्ट को जरूर बताए। और COMMENT में बताए की आपको ये पोस्ट कैसा लगा। 
                      

Post a Comment

4 Comments